Friday , 24 May 2019
Breaking News
Home / सामान्य ज्ञान / भारत क्यों पाकिस्तान से लगे पूरे बॉर्डर को सील नहीं करता, आप भी जानिए

भारत क्यों पाकिस्तान से लगे पूरे बॉर्डर को सील नहीं करता, आप भी जानिए

India Map
India Map

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि भारत और पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के बारे में कि भारत देश पाकिस्तान से लगे हुए अपने बॉर्डर को फील क्यों नहीं करता है।

जैसा कि आप सभी को पता है, कि अक्सर विश्व के सभी देश अपनी अपनी सीमाओं को बांधकर यातील कर कर रखते हैं, परंतु बात अगर भारत और पाकिस्तान की करें, तो आपको बता दें, कि भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर बहुत ही नंबर है। जिस पर अनेक पहाड़ नदियां झरने समंदर आते हैं। दूसरा यह की बंटवारे के बाद से ही भारत और पाकिस्तान में अपनी अपनी सीमा को लेकर विवाद होता रहता है। यही वजह है, कि कोई भी देश अपनी सीमा को सील नहीं करता। आपको बता दें, कि भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर सिर्फ एक राज्य में नहीं बल्कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्थित है।

राजस्थान में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर

राजस्थान में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर

राजस्थान में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर लगभग 1000 से 30 किलोमीटर तक फैला है। राजस्थान का थार का रेगिस्तान और पाकिस्तान के दक्षिणी पूर्वी हिस्से तक जाता है।। एक्सपर्ट की मानें तो इस हिस्से में पहले 32 किलोमीटर तक बॉर्डर हुआ करती थी। जिसकी फेसिंग यहां पर मौजूद मुश्किल और पेचीदा परिस्थितियों की वजह से नहीं हो पाई।

गुजरात में भारत पाकिस्तान का बॉर्डर

राजस्थान में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर गुजरात में भारत पाकिस्तान का बॉर्डर

गुजरात की बात करें, तो करीब 508 किलोमीटर लंबा अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर है, जो कि भारत और पाकिस्तान को एक दूसरे से अलग करता है। यहां पर सिर्फ 262 किलोमीटर पर लगे हुए बॉर्डर की फैशन की जा सकती है, क्योंकि यहां की भौगोलिक परिस्थितियां कुछ इसी प्रकार की है।

जम्मू कश्मीर में भारत पाकिस्तान का बॉर्डर

गुजरात में भारत पाकिस्तान का बॉर्डर जम्मू कश्मीर में भारत पाकिस्तान का बॉर्डर

जम्मू कश्मीर में भारत और पाकिस्तान की सीमा 1225 किलोमीटर तक लंबी है। जिसमें 740 किलोमीटर लंबी एलओसी फैली हुई है। जम्मू में 200 किलोमीटर का एक इंटरनेशनल बॉर्डर है, जो भारत और पाकिस्तान को बांटता हैदेखा जाए, तो यहां पर उपस्थित कई प्राकृतिक नदियां और पहाड़ हैं। जिनकी वजह से इस बॉर्डर को सीन करना बहुत मुश्किल है।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *