Monday , 22 July 2019

प्रकाश

वास्तव में प्रकाश एक प्रकार की उर्जा है, जो विधुत चुम्बकीय तरंगों के रूप में संचारित होती है. ऐसा विकिरण या ऊर्जा जो हमारी आँखों को संवेदित करता है , प्रकाश कहलाता है । प्रकाश का चिकने पृष्ठ से टकराकर वापस लौटने की घटना को प्रकाश का परावर्तन कहते हैं ।

प्रकाश की चाल
विभिन्न माध्यमों में प्रकाश की चाल भिन्न – भिन्न होती है । वायु में प्रकाश की चाल ( Speed of Light ) सर्वाधिक अर्थात् 3 x 108 मी / से होती है , जो माध्यम जितना अधिक सघन होता है उसमें प्रकाश की चाल उतनी ही कम होती है ।

माध्यम प्रकाश की चाल (मी/से)
वायु 2.95 x 108
जल 2.25 x 108
काँच 2.00 x 108
तारपीन का तेल 2.04 x 108
निर्वात 3 x 103

प्रकाश का परावर्तन

जब प्रकाश की किरण किसी सतह पर पड़ती है और समान माध्यम में वापस लौट जाती है तो यह परिघटना प्रकाश का परावर्तन ( Reflection ) कहलाती है ।

प्रकाश का परावर्तनपरावर्तन के दो नियम है-
( i ) आपतन कोण परावर्तन कोण के बराबर होता है ।
( ii ) आपतित किरण , आपतन बिन्दु पर अभिलम्ब तथा परावर्तित किरण एक समतल में होते हैं ।

ऊष्मा इंजन

प्रकाश का अपवर्तन

जब प्रकाश एक माध्यम ( जैसे — वायु ) से दूसरे माध्यम ( जैसे कॉच ) में जाता है तो इसका एक भाग पहले माध्यम में वापस आ जाता है तथा शेष भाग दूसरे माध्यम में प्रवेश कर जाता है । जब यह दूसरे माध्यम से गुजरता है तो इसकी संचरण दिशा परिवर्तित हो जाती है । यह अभिलम्ब की ओर झुक जाती है या अभिलम्ब प्रकाश से दूर हट जाती है । यह परिघटना अपवर्तन ( Refraction ) कहलाती है ।

प्रकाश का अपवर्तन

अपवर्तन के दो नियम है-
1 . आपतित किरण , अभिलंब तथा अपवर्तित किरण तीनों एक ही समतल में स्थित होते हैं ।
2 . किन्हीं दो माध्यमों के लिए आपतन कोण के ज्या ( sine ) तथा अपवर्तन कोण के ज्या ( sine ) का अनुपात एक नियतांक होता है ।

इस नियम को स्नेल का नियम भी कहते है.

प्रकाश का प्रकीर्णन ( Scattering of Light )

जब प्रकाश किसी । ऐसे माध्यम से गुजरता है , जिसमें धूल तथा अन्य पदार्थों के अत्यन्त सूक्ष्म कण होते हैं , तो इनके द्वारा प्रकाश सभी दिशाओं में प्रसारित हो जाता है , इस घटना को प्रकाश का प्रकीर्णन कहा जाता है । बैंगनी रंग के प्रकाश का प्रकीर्णन सबसे अधिक तथा लाल रंग के प्रकाश का प्रकीर्णन सबसे कम होता है । आकाश का रंग नीला प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण होता है ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *