Wednesday , 24 July 2019

वायु के मुख्य अवयव

वायु के मुख्य अवयव

ऑक्सीजन और नाइट्रोजन वायु के मुख्य अवयव हैं । इन गैसों के अलावा वायु में पानी की वाष्प और कार्बन – डाइआक्साइड भी थोड़ी मात्रा में अवश्य रहते हैं । आयतन के अनुसार ऑक्सीजन और नाइट्रोजन मिलाकर वायु का लगभग 99 % भाग है । कार्बन – डाइआक्साइड लगभग 0 . 03 % भाग है ।

वायु में कार्बन डाइआक्साइड ज्ञात करने की विधि

वायु के शेष भाग में बहुत थोड़ी मात्रा में अक्रिय गैसें ( हीलियम , नियॉन , ऑरगान , कृपटान , जेनान और रेडोन ) हैं । इन गैसों का पता बहुत बाद में लगा । इन गैसों में से आरगान ही मुख्य है जिसकी मात्रा 0.9 से भी अधिक है ।

ऊपर लिखी हुई गैसों के अलावा वायु में स्थान – भेद से कुछ गैसे और भी पायी जाती हैं । ये गैसें ओज़ोन , हाइड्रोजन , अमोनिया , नाइट्रोजन के आक्साइड , सल्फर डाइआक्साइड , हाइड्रोजन सल्फाइड , क्लोरीन और हाइड्रोकार्बन गैसे जैसे मेथेन , बेन्जीन , फारमलडिहाइड आदि हैं । प्रत्येक स्थान की वायु में इन सभी गैसों का होना अनिवार्य नहीं है । समुद्रतट के समीप की वायु की रचना रेगिस्तानी अथवा स्थल प्रदेश की वायु से भिन्न होगी । स्थान भेद से जलकण तथा मिट्टी के कणों की % मात्रा में भी अन्तर आता है ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *