Tuesday , 16 July 2019
Home / सामान्य ज्ञान / विज्ञान / रसायन विज्ञान / भारत की खनिज सम्पत्ति

भारत की खनिज सम्पत्ति

भारत की खनिज

भारत में खनिज प्रचुर मात्रा में प्राप्त होता है । भारत में फैरस धातुओं की काफ़ी मात्रा उपलब्ध है परन्तु नॉन फैरस धातुओं जैसे पारा , वंग , जस्त तथा कापर आदि का अभाव है जो हम दूसरे देशों से मंगवाते हैं । स्वतन्त्रता प्राप्त करते के पश्चात् भारत ने धातु निष्कर्षण उद्योग में काफ़ी उन्नति की है और करता चला जा रहा है जैसा कि निम्नलिखित स्थानों पर प्राप्त विभिन्न धातु – भण्डारों से स्पष्ट है ।

( 1 ) कोयला — यह बंगाल , बिहार , उड़ीसा , मध्य प्रदेश , आन्ध्र प्रदेश , तमिल नाडू इत्यादि में पाया जाता है । रानीगंज , झरिया और बोकारो में इसकी बड़ी – बड़ी खाने हैं । 1965 में 6 करोड़ टन कोयला भारत की खानों से निकाला गया ।

( 2 ) लोहा — यह बिहार , उड़ीसा , मैसूर , बंगाल और मध्य प्रदेश में पाया जाता है । लोहा और इस्पात के दो बड़े कारखाने टाटा आयरन एण्ड स्टील कम्पनी और इण्डियन आयरन एण्ड स्टील कम्पनी आसनसोल हैं । भारत के तीन बड़े सरकारी कारखाने रूरकेला , भिलाई और दुर्गापुर हैं ।

( 3 ) मैगनीज — इसके अयस्क मध्य प्रदेश , उड़ीसा , आन्ध्र प्रदेश , महाराष्ट्र , मैसूर और राजस्थान में मिलते हैं । ये अधिकतर दूसरे देशों को भेज दिए जाते हैं ।

( 4 ) कच्चा ताँबा — यह बिहार , उड़ीसा , मैसूर और सिक्कम में मिलता है और एक ब्रिटिश कम्पनी इसको धातु रूप में बदलती है जिसका नाम इण्डियन कापर कारपोरेशन है और इसके कारखाने बिहार में हैं ।

( 5 ) एल्यूमिनियम — यह मध्य प्रदेश , बिहार और उड़ीसा में बाक्साइट के रूप में मिलता है । इसके मुख्य कारखाने इण्डियन एल्यूमिनियम कम्पनी , एल्यूमिनियम कारपोरेशन ग्राफ इण्डिया और हिन्दुस्तान एल्यूमीनिया हैं ।

( 6 ) सोना — यह गंगा , इरावती , ब्रह्मपुत्र नदियों के बालू में पाया जाता है । शुद्ध अवस्था में यह मैसूर और हैदराबाद में पाया जाता है ।

( 7 ) वंग — वंग पत्थर के रूप में बिहार और उड़ीसा में पाया जाता है ।

( 8 ) क्रोमियम — कच्चा क्रोम आयरन के रूप में बिहार , उड़ीसा और मैसूर में पाया जाता है ।

( 9 ) सीसा — गैलीना के रूप में राजस्थान में पाया जाता है ।

( 10 ) कैल्शियम कार्बोनट — यह सतनाकरनी और सेहताल गढ़ में और अबरक बिहार , उड़ीसा , ट्रावनकोर , मद्रास और राजस्थान में पाया जाता है ।

( 11 ) मोनाजाइट — केरल की रेतीली जमीनों में पाया जाता है । थोरियम प्राप्त करने का यह मुख्य साधन है ।

खनिज की परिभाषा,

खनिजों की उपलब्धता,

खनिज संसाधन की परिभाषा,

भारत के खनिज उत्पादक राज्य pdf,

भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य,

भारत में लगभग कितने खनिज पाए गए हैं

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *