Monday , 27 May 2019
Breaking News
Home / सामान्य ज्ञान / विज्ञान / रसायन विज्ञान / परमाणु के भीतर स्थित कण

परमाणु के भीतर स्थित कण

परमाणु के भीतर स्थित कण

परमाणु छोटे – छोटे विद्युत – धारित कणों के मिलने से बना है ; परमाणु के भीतर स्थित कण का ब्यौरा निम्नलिखित है –

( 1 ) इलेक्ट्रॉन ( Electron ) – भार में यह हाइड्रोजन परमाणु के भार का 1/1845 है ; यह अत्यन्त सुक्ष्म कण है जिस पर इकाई ऋण आवेश ( Unit negative charge ) होता है ।
विसर्जन नली ( Discharge tube ) में भरी गैस में जब विद्युत धारा प्रवाह करती है तो जो कैथोड किरणे निकलती हैं वह वास्तव में इलेक्ट्रॉन की धारा होती हैं । तांबे की तार में विद्युत का प्रवाह वास्तव में इलेक्ट्रानों की गति होती है । यूरेनियम तथा रेडियम जैसे रेडियोधर्मी पदार्थों के विखण्डन होने से जो बीटा कण प्राप्त होते हैं वे भी वास्तव में तेज़ गति वाले इलेक्ट्रान होते हैं । इलेक्ट्रॉन को ‘ e ‘ चिह्न द्वारा प्रदर्शित करते हैं ।

परमाणु क्या है ?

( 2 ) प्रोटॉन ( Proton ) – इस पर इकाई धन आवेश ( Unit positive charge ) होता है । भार में यह लगभग हाइड्रोजन के परमाणु के भार जितना होता है । प्रोटॉन वास्तव में ऐसा हाइड्रोजन परमाणु है जिससे उसका एक इलेक्ट्रॉन पृथक हो गया है । प्रोटॉन को ‘ P ‘ द्वारा प्रदर्शित किया जाता है । ये प्रत्येक तत्व के परमाणुओं में पाए जाते हैं ।

( 3 ) न्यूट्रॉन ( Neutron ) – भार में यह कण प्रोटॉन के बराबर है परन्तु इस पर कोई विद्युत आवेश नहीं होता अर्थात् विद्युत उदासीन कण है ( It is electrically neutral ) ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *