Wednesday , 24 July 2019
Home / सामान्य ज्ञान / इतिहास / शेरशाह सूरी भारत का सम्राट कैसे बना

शेरशाह सूरी भारत का सम्राट कैसे बना

शेरशाह सूरी भारत का सम्राट बनना ( Emperor of India )

शेर खां ने बिहार तथा बंगाल पर अपना अधिकार कर लिया था । बंगाल का शासक एक बार तो हार गया था , परन्तु उसने पुनः 1534 ई० में शेर खां के विरुद्ध युद्ध कर दिया था । शेरखां ने उसे तेलियागढ़ी और सीकरीगढ़ी नामक स्थानों पर बुरी तरह पराजित किया , परन्तु शेर खां इस राज्य से ही सन्तुष्ट नहीं था । वह पर्याप्त चतुर था ; इसलिए उसने चुनार में हुमायू का मुकाबला नहीं किया था क्योंकि हुमायू के मुकाबले में वह कमजोर था । फिर उसने पर्याप्त शक्ति संचित कर ली थी । जब हुमायूं को इस बात का पता चला तो वह उसके विरुद्ध सेना लेकर चल पड़ा ।

शेरशाह सूरी को शक्ति कैसे प्राप्त हुई

उसने चुनार के किले को घेर लिया , शेर खां ने पहले ही चुनार का किला खाली कर दिया था और अपनी सारी सम्पत्ति बंगाल के किले रोहतासगढ़ में रखी हुई थी । उसे पता था कि हुमायू से सीधी टक्कर उसके लिए लाभदायक नहीं रहेगी । उसने बंगाल की राजधानी गौड़ ( Gour ) की सम्पत्ति भी रोहतासगढ़ के किले में भेज दी । यदि हुमायू पहले पहुंच जाता तो बंगाल की सम्पत्ति सम्भवतया उसे मिल जाती । जब हुमायू ने गौड़ को शत्रु सेनाओं से खाली देखा तो वह बहुत प्रसन्न हुआ और वहीं रंगरलियां मनाने लगा । उसने आसानी से बंगाल पर अधिकार कर लिया । हुमायू शेर खों की चालों से अनभिज्ञ था । शेरशाह सूरी भारत का सम्राट..

उसे तभी पता चला जब शेर खां ने उसके वापस जाने के सभी मार्ग बन्द कर दिए और उसने ( शेर खां ने ) जौनपुर तथा कन्नौज पर भी अधिकार कर लिया । यह देख कर हुमायूं की आँखें खुल गई और वह वापस लौटा । चौसा के स्थान पर 26 जून , 1539 ई० में शेर खां की सेनाओं ने उस पर जबरदस्त आक्रमण कर दिया । ऊपर से वर्षा होने लगी । मुगल सेना हार गई । हुमायू बड़ी कठिनता से जान बचा सका । हुमायू ने इसके पश्चात् आगरा जाकर पुनः सेना एकत्र की और शेर खां से एक बार फिर 17 मई , 1540 ई० में कन्नौज ( Kanauj ) में युद्ध किया । इस लड़ाई में हुमायू की पुनः पराजय हुई और शेर खां ने दिल्ली तथा आगरा पर अधिकार कर लिया । इसके पश्चात् वह भारत का स्वतन्त्र सम्राट् बन गया और उसने ‘ शेरशाह सूरी ‘ की उपाधि धारण की । ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *