Monday , 22 July 2019

मुगल काल

आर्थिक जीवन – मुगल काल

मुगलकाल में कृषि का विकास एवं विस्तार हुआ । मुगल शासकों विशेषकर अकबर ने कृषि के विकास हेतु अनेक प्रकार के प्रोत्साहन दिए . जैसे — बंजर भूमि पर खेती हेतु भू – राजस्व में छूट अथवा किसानों को ऋण देना । कृषि तकनीक , उपकरण अथवा पद्धति में कोई विकास नहीं हुआ । आइन – ए – अकबरी से खरीफ की 25 तथा रबी का 16 फसलों तथा उनसे प्राप्त राजस्व की सचना मिलती है । पलसार्ट के विवरण के अनुसार सर्वोत्तम नील बयाना ( भरतपुर ) तथा सरखेज ( गुजरात ) में पैदा होती हैं । तम्बाकू 1604 ई . अथवा 1605 ई . में पर्तगालियों द्वारा भारत लाया गया ।

मुगलकालीन प्रमुख रचनाएँ

आलु तथा मिर्च भी पुर्तगाली लाए थे । इसी काल में मक्का ( जो कि अमेरिकी फसल हैं ) भारत आई । जहाँगीर ने तम्बाकू पर प्रतिबन्ध लगा दिया था । यह मुगल दरबार में अकबर के काल में पहुंचा । मुगलों ने खेती के सुधार एवं विस्तार हेतु किसानों को तकावी  नामक ऋण दिया । कृषि भूमि का विस्तार करने के लिए जंगलों को साफ करके खेती योग्य बनाया गया । ये तरीका वनकटी कहलाया ।

शाहजहाँ के समय में मुगलकाल का सबसे भयावह अकाल पड़ा । इससे निपटने के लिए शाहजहाँ ने रावी से लाहौर तक नहर – ए – फैज नामक नहर बनवाई , साथ ही उसने फिरोजशाह तुगलक निर्मित नहर – ए – साहिब की मरम्मत करवाकर उसे नहर – ए – शाह नाम दिया । मुगलों द्वारा एक केन्द्रीकृत विशाल साम्राज्य स्थापना ने व्यापार – वाणिज्य के विकास को बढ़ावा दिया । चटगाँव , चौल , बसीन , सोनारगाँव , चोननागापट्टनम आदि प्रसिद्ध बन्दरगाह थे तथा लाहौर से काबुल एवं मुल्तान से कन्धार निर्यात हेतु प्रमुख स्थल मार्ग थे । बन्दरगाह का मुख्य अधिकारी शाहबन्दर कहलाता था ।

सूती वस्त्रों का भारत के निर्यात में सबसे बड़ा हिस्सा था । जहाँगीर ने अमृतसर में ऊनी वस्त्र उद्योग प्रारम्भ करवाया था । खेतड़ी ( राजस्थान ) तथा मध्य भारत में ताँबे का उत्पादन होता था , जबकि हीरे की खाने गोलकुण्डा एवं छोटानागपुर में थीं । गोलकुण्डा से ही विश्वप्रसिद्ध हीरा कोहिनूर प्राप्त हुआ था , जिसे मीर जुमला ( मोहम्मद सैयद ) ने शाहजहाँ को भेंट किया था । रेशम का उत्पादन कश्मीर एवं बंगाल में होता था । अकबर ने कश्मीर के रेशम पर राज्य का एकाधिकार स्थापित कर दिया था । गुजरात के रेशमी वस्त्र सर्वश्रेष्ठ थे ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *