Tuesday , 16 July 2019

आजाद हिन्द फौज

आजाद हिन्द फौज ( The Indian National Army )

आजाद हिन्द फोज़ की नींव भारत को स्वतन्त्रता दिलाने के लिए सुभाष चन्द्र बोस ( Subash Chander Bose ) ने रखी । आप एक महान् देश – भक्त थे । अंग्रेज सरकार ने आपको द्वितिय महायुद्ध आरम्भ होने के समय कलकत्ता में नजरबन्द किया हुआ था , पर आप भेस बदल कर भारत से भाग जाने में सफल हो गए थे । वे अफगानिस्तान होते हुए जर्मनी पहुंच गए । वहां से आप 1943 ई० में बर्मा पहुंच गए , फिर जापान जा पहुंचे । वहां जाकर आपने आजाद हिन्द फौज की स्थापना की । नेता जी के प्रभावशाली व्यक्तित्व ने इन फौजी सिपाहियों में भी देश – भक्ति के घाव भर दिए थे ।

जानिये भारत छोड़ो आन्दोलन के बारे में

आज़ाद हिन्द फौज ‘ दिल्ली चलो ‘ का घोष करती थी । वे भारत की सीमाओं तक भी आ पहुँचे थे कि जापान पर परमाणु बमों का प्रयोग किया गया । उसके दो बड़े शहर हीरोशीमा और नागासाकी ध्वस्त हो गए , अतः उसने हार मान ली जिससे आज़ाद हिन्द सेना के बहुत से अफसर पकड़े गए जिनमें से शाह निवाज , ढिल्लों तथा सहगल को मृत्यु – दण्ड मिला । उन्हें छुड़ाने के लिए भारत में बड़ा शोर हुआ , इसलिए उन्हें छोड़ दिया गया । किन्तु नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के विषय में कहा जाता है कि वे 1945 ई० में एक हवाई जहाज की दुर्घटना से चल बसे ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *