Monday , 27 May 2019
Breaking News
Home / सामान्य ज्ञान / भूगोल / वायुमंडल का महत्त्व

वायुमंडल का महत्त्व

वायुमंडल का महत्त्व ( Importance of Atmosphere )

वायुमंडल का महत्त्व

1 . जीवन का अनिवार्य तत्त्व – जल , थल और नम में रहने वाला कोई भी प्राणी वायु के बिना जीवित नहीं रह सकता । वायु जीवन का मूलाधार है । पृथ्वी पर वायुमण्डल की उपस्थिति ही इसे अन्य ग्रहों की अपेक्षा श्रेष्ठता प्रदान करती है ।

2 . ताप – सन्तुलन – गैसों का आवरण एक विशाल चंदोवे ( Canopy ) या कम्बल की भाँति कार्य करता हुआ सूर्य से आने वाली सम्पूर्ण ऊष्मा को पृथ्वी पर आने से रोकता है और रात्रि के समय पृथ्वी से विकिरित होने वाली ऊष्मा को अन्तरिक्ष में जाने से रोकता है । इस प्रकार वायुमण्डल पृथ्वी पर 95° सेल्सियस का औसत तापमान बनाए रखता है । यदि वायुमण्डल न होता तो पृथ्वी पर दिन का तापमान 100 सेल्सियस व रात का तापमान – 200° सेल्सियस तक पहुँच जाता । ऐसी असहनीय दशाओं में जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती ।

3 . मौसम तथा जलवायु – मौसम सम्बन्धी सभी घटनाएँ घटती है ; जैसे वाष्पीकरण , धुंध , कोहरा , बादल , वर्षा , हिमपात व ऑधियाँ इत्यादि । संसार के विभिन्न भागों में भिन्न – भिन्न प्रकार की जलवायु का पाया जाना भी वायुमण्डल से ही सम्भव है ।

4 . हानिकारक विकिरण से बचाव – वायुमण्डल में उपस्थित ओज़ोन गैस सूर्य से आने वाली खतरनाक पराबैंगनी किरण का अवशोषण करके जीव – जगत को अनेक बीमारियों से बचाती है ।

5 . उल्काओं से रक्षा – अन्तरिक्ष से पृथ्वी पर गिरती हुई उल्काएँ वायु के सम्पर्क में आकर घर्षण ( Friction ) पैदा करती हैं और इससे उत्पन्न हुई ऊष्मा में उल्काएँ या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप में जलकर राख बन जाती हैं । इससे उनकी पृथ्वी पर ‘ मारक शक्ति ‘ कम हो जाती है ।

6 . रेडियो – तरंगे – रेडियो तरंगें आयनमण्डल से टकराकर वापस धरती पर लौट आती हैं । इससे दूर – संचार ( Tele Communication ) सम्भव हो पाता है । आज दूरदर्शन , रेडियो , इन्टरनेट , ई० मेल व ई० कॉमर्स जैसी सुविधाएँ इसी से सम्भव हो पाई हैं ।

7 . वायुमार्ग – वायुमण्डल तीव्र वेग से चलने वाले वायुयानों व जेट विमानों को उड़ान सम्भव बनाता है ।

Check Also

जल के गुण

जल एक रसायनिक पदार्थ है जिसका रसायनिक सूत्र H2O है: जल के एक अणु में दो हाइड्रोजन के परमाणु सहसंयोजक बंध के द्वारा एक ऑक्सीजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *