Tuesday , 16 July 2019
Home / ताजा खबर / अंतर्राष्ट्रीय / पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हुए आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हुए आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को 26 दिसंबर 2018 को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.  यह कार्यक्रम भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी पर तीसरे टेस्ट मैच के टी-सेशन के दौरान आयोजित किया गया था. रिकी पोंटिंग को उनके पूर्व साथी खिलाड़ी ग्लेन मैक्ग्रा ने सम्मानित करते हुए स्मृति चिह्न के रूप में उन्हें कैप दी. पोंटिंग के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 71 शतक हैं।

उन्हें आईसीसी हॉल फेम कैप दी गई। पोंटिंग को पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़, इंग्लैंड महिला टीम की विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ इस साल जुलाई में हॉल हॉफ फेम अवॉर्ड के लिए नामित किया गया था।

जुलाई 2018 में डब्लिन में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़ और इंग्लैंड की महिला विकटकीपर बल्लेबाज क्लेरी टेलर को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा की गई थी.

क्या है हॉल ऑफ़ फेम 

आईसीसी द्वारा हर साल क्रिकेट कि महान हस्तियों कि सूची जारी कि जाती है.  इस सूची का उद्देश्य क्रिकेट के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है. यह सूची अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ‌(आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से वर्ष 2009 में शुरू किया गया है.

आईसीसी क्रिकेट ‘हॉल ऑफ फेम’ से शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में सात महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं. इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान रेचेल फ़्लिंट वर्ष 2010 में ‘हॉल ऑफ फेम’ सूची में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं थी.

यह सम्मान सबसे अधिक इंग्लैंड (28) के खिलाड़ियों को मिला है. इस सम्मानित लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया (25), वेस्ट इंडीज(18), पाकिस्तान (5), भारत (5), न्यू जीलैंड (3), दक्षिण अफ्रीका (2) और श्रीलंका का एक खिलाड़ी शामिल है.

 

Check Also

Kamal Haasan

कमल हासन ने 50 लाख नौकरियों का वादा किया, किसानों के लिए 100% लाभ

लोकसभा चुनाव 2019: कमल हासन ने 50 लाख नौकरियों का वादा किया, किसानों के लिए 100% …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *