Tuesday , 21 May 2019
Breaking News
Home / कंप्यूटर ज्ञान / कम्प्यूटर सिस्टम

कम्प्यूटर सिस्टम

यह उपकरणों का एक समूह है जो एकसाथ मिलकर डाटा प्रोसेस करते हैं । कम्प्यूटर सिस्टम में अनेक इकाइयाँ होती हैं जिनका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग में होता है । बुनियादी कम्प्यूटर प्रोसेसिंग चक्र में इनपुट , प्रोसेसिंग और आउटपुट शामिल होते हैं ।

इनपुट यूनिट ( Input Unit )

वैसी इकाई जो यूजर ( User ) से डाटा प्राप्त कर सेण्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को इलेक्ट्रॉनिक पल्स के रूप में प्रवाहित ( transmit ) करती है । जैसा कि ऑटोमैटिक टेलर मशीन ( Automatic Teller Machine – ATM ) में जब हम निकासी ( withdraw ) के लिए जाते हैं तो हमें पिन नम्बर ( Personal Identification Number ) डालना होता है । उसके लिए इनपुट इकाई के रूप में की – पैड का उपयोग किया जाता है ।

सेण्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( CPU )

इसे प्रोसेसर भी कहते हैं । यह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो डाटा को इन्फॉर्मेशन में बदलते हुए प्रोसेस करता है । इसे ‘ कम्प्यूटर का ब्रेन ‘ कहा जाता है । यह कम्प्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है तथा इनपुट को आउटपुट में रूपान्तरित करता है । यह इनपुट यूनिट तथा आउटपुट यूनिट से मिलकर पूरा कम्प्यूटर सिस्टम बनाता है । इसके निम्नलिखित भाग होते हैं-

Cpu

( a ) अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट ( Arithmetic Logic Unit या ALU )

इसका उपयोग गणितीय तथा तार्किक गणना में होता है । अंकगणितीय गणना के अन्तर्गत जोड़ , घटाव , गुणा और भाग इत्यादि तथा तार्किक गणना के अन्तर्गत तुलनात्मक गणना जैसे , ( <, > या = ) , हाँ या ना ( Yes or No ) इत्यादि आते हैं ।

( b ) कण्ट्रोल यूनिट ( Control Unit )

यह कम्प्यूटर के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है तथा कम्प्यूटर के सभी भागों ; जैसे – इनपुट , आउटपुट डिवाइसेज , प्रोसेसर इत्यादि की सभी गतिविधियों के बीच तालमेल बैठाता है ।

 

Check Also

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ ( Fourth Generation Languages – 4th GL ) तीसरी पीढ़ी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *