Thursday , 23 May 2019
Breaking News
Home / कंप्यूटर ज्ञान / कम्प्यूटर के अनुप्रयोग

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ( Applications of Computer )
कम्प्यूटर का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है । वर्तमान में , शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जहां कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं किया जा रहा है । निम्नलिखित क्षेत्रों में कम्प्यूटर के विभिन्न अनुप्रयोग किए जा रहे हैं –

डाटा प्रोसेसिंग ( Data Processing )
बड़े और विशाल सांख्यिकीय डाटा से सूचना तैयार करने में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है । जनगणना , सांख्यिकीय विश्लेषण , परीक्षाओं के परिणाम आदि में इसका प्रयोग किया जा रहा है ।

सूचनाओं का आदान – प्रदान ( Exchange of information )
भंडारण की विभिन्न पद्धतियों के विकास और कम स्थान घेरने के कारण ये सूचनाओं के आदान – प्रदान के बेहतर माध्यम साबित हो रहे है । इंटरनेट के विकास ने इसे ‘ सूचना का राजमार्ग ‘ ( Information Highway ) बना दिया है ।

शिक्षा ( Education )
मल्टीमीडिया ( multimedia ) के विकास और कम्प्यूटर आधारित शिक्षा ने इसे विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बना दिया है । डिजिटल लाइब्रेरी ने पुस्तकों की सर्वसुलभता सुनिश्चित की है ।

वैज्ञानिक अनुसंधान ( Scientific Research )
विज्ञान के अनेक जटिल रहस्यों को सुलझाने में कम्प्यूटर की सहायता ली जा रही है । कम्प्यूटर में परिस्थितियों का उचित आकलन भी संभव हो पाता है ।

रेलवे और वायुयान आरक्षण ( Railway and Airlines Reservation )
कम्प्यूटर की सहायता से किसी भी स्थान से अन्य स्थानों के रेलवे और वायुयान के टिकट लिए जा सकते है तथा इसमें गलती की संभावना भी नगण्य है ।

बैंक ( Bank )
कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ने बैकिंग क्षेत्र में क्रांति ला दी है । एटीएम तथा ऑनलाइन बैंकिंग , चेक के भुगतान , रुपये गिनना तथा पासबुक एंट्री में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है ।

चिकित्सा ( Medicine )
शरीर के अंदर के रोगों का पता लगाने , उनका विश्लेषण और निदान करने में कम्प्यूटर का विस्तृत प्रयोग हो रहा है । सीटी स्कैन , अल्ट्रासाउंड , एक्स – रे तथा विभिन्न जाँचों में कम्प्यूटर का प्रयोग हो रहा ।

रक्षा ( Defence )
रक्षा अनुसंधान , वायुयान नियंत्रण , मिसाइल , रडार आदि में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है ।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ( Space Technology )
कम्प्यूटर की तीव्र गणना क्षमता के कारण ही ग्रहों , उपग्रहों और अंतरिक्ष की घटनाओं का सूक्ष्म अध्ययन किया जा सकता है । कृत्रिम उपग्रहों में भी कम्प्यूटर का विशेष प्रयोग हो रहा है ।

संचार ( Communication )
आधुनिक संचार व्यवस्था कम्प्यूटर के प्रयोग के बिना संभव नहीं है । टेलीफोन और इंटरनेट ने संचार क्रांति को जन्म दिया हैं । तंतु प्रकाशिकी संचरण ( Fiber – optics communication ) में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है ।

उद्योग व व्यापार ( Industry and Business )
उद्योगों में कम्प्यूटर के प्रयोग से बेहतर गुणवत्ता वाली वस्तुओं का उत्पादन संभव हो पाया है । व्यापार में कार्यों और स्टॉक का लेखा – जोखा रखने में कम्प्यूटर सहयोगी सिद्ध हुआ है ।

मनोरंजन ( Recreation )
सिनेमा , टेलीविजन के कार्यक्रम , वीडियो गेम में कम्प्यूटर का उपयोग कर प्रभावी मनोरंजन प्रस्तुत किया जा रहा है । मल्टीमीडिया के प्रयोग में कम्प्यूटर को मनोरंजन का उत्तम साधन बना दिया है ।

प्रकाशन ( Publishing )
प्रकाशन और छपाई में कम्प्यूटर का प्रयोग इसे सुविधाजनक तथा आकर्षक बनाता है । रेखाचित्रों और ग्राफ का निर्माण अब सुविधाजनक हो गया है ।

प्रशासन ( Administration )
प्रशासन में पारदर्शिता लाने , सरकार के कार्यों को जनता तक पहुँचाने तथा विभिन्न प्रशासनिक तंत्रों में बेहतर तालमेल के लिए ई – प्रशासन ( e – governance ) का उपयोग कम्प्यूटर की सहायता से ही संभव हो पाया है ।

डिजिटल पुस्तकालय ( Digital Library )
पुस्तकों को अंकीय स्वरूप प्रदान कर उन्हें अत्यंत कम स्थान में अधिक समय के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है । इसे इंटरनेट से जोड़ देने पर किसी भी स्थान से पुस्तकालय में संग्रहित सूचना को प्राप्त किया जा सकता है ।

आजकल शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा , जहाँ कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं किया जा रहा है । पर्यावरण , पुस्तकालय , यातायात , पुलिस – प्रशासन , मौसम विज्ञान , संगीत , चित्रकला , ज्योतिष , इंजीनियरिंग , डिजाइनिंग आदि अनेक क्षेत्री में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है ।

Check Also

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ ( Fourth Generation Languages – 4th GL ) तीसरी पीढ़ी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *