Tuesday , 21 May 2019
Breaking News
Home / कंप्यूटर ज्ञान / कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर की विशेषताएं

कम्प्यूटर हमारे जीवन में अनेक तरह के काम में उपयोग होता है । कम्प्यूटर के माध्यम से मानव जीवन सरल बन गया है । कंप्यूटर की विशेषताएं निम्नलिखित है:-

गति ( Speed )

कम्प्यूटर एक सेकण्ड में लाखों गणनाएँ कर सकता है । किसी मनुष्य द्वारा पूरे वर्ष में किए जाने वाले कार्य को कम्प्यूटर कुछ ही सेकण्ड में कर सकता है । कम्प्यूटर प्रोसेसर की स्पीड को हर्ट्ज ( Hz ) में मापते हैं । वर्तमान समय में कम्प्यूटर नैनो सेकण्ड ( 10 – ° सेकण्ड ) में गणनाएँ कर सकता है ।

स्वचालित ( Automatic )

कम्प्यूटर एक स्वचालित मशीन है जिसमें गणना के दौरान मानवीय हस्तक्षेप की संभावना नगण्य रहती है । हालांकि कम्प्यूटर को कार्य करने के निर्देश मनुष्य द्वारा ही दिए जाते हैं , किन्तु एक बार आदेश दिये जाने के बाद वह बिना रुके कार्य कर सकता है ।

श्रुटिरहित कार्य ( Accuracy )

कम्प्यूटर की गणनाएँ लगभग त्रुटिरहित होती हैं । गणना के दौरान यदि कोई त्रुटि ( error ) पायी भी जाती है तो वह प्रोग्राम या डाटा में मानवीय त्रुटियों के कारण होती है । यदि डाटा और प्रोग्राम सही हैं तो कम्प्यूटर हमेशा सही परिणाम ही देता है । कभी – कभी वायरस ( Virus ) के कारण भी कम्प्यूटर में त्रुटियाँ आ जाती हैं ।

स्थायी भंडारण क्षमता ( Permanent Storage Capacity )

कम्प्यूटर में संग्रह प्रयुक्त मेमोरी को डाटा , सूचना और निर्देशों के स्थायी भंडारण के लिए प्रयोग किया जाता है । चूंकि कम्प्यूटर में सूचनाएँ इलेक्ट्रॉनिक तरीके से संग्रहित की जाती हैं , अतः सूचना के समाप्त होने की संभावना कम रहती है ।

तृतीय पीढ़ी एवं चतुर्थ पीढ़ी की भाषाओं में अन्तर

कंप्यूटर की विशेषताएं

विशाल भंडारण क्षमता ( Large Storage Capacity )

कम्प्यूटर के बाह्य ( external ) तथा अतिरिक ( internal ) संग्रहण माध्यमों ( हार्ड डिस्क , फ्लॉपी डिस्क , मैग्नेटिक टेप , सीडी रोम ) में असीमित डाटा और सूचनाओं का संग्रहण किया जा सकता है । कम्प्यूटर में सूचनाएँ कम स्थान घेरती हैं , अतः इसकी भंडारण क्षमता विशाल और असीमित है ।

भंडारित सूचना को तीव्र गति से प्राप्त करना ( Fast Retrieval )

कम्प्यूटर के प्रयोग द्वारा कुछ ही सेकण्ड में भंडारित सूचना में से आवश्यक सूचना को प्राप्त किया जा सकता है । रैम ( RAM – Random Access Memory ) के प्रयोग से यह काम और भी सरल हो गया है ।

जल्द निर्णय लेने की क्षमता ( Quick Decision )

कम्प्यूटर परिस्थितियों का विश्लेषण कर पूर्व में दिए गए निर्देशों के आधार पर तीव्र निर्णय लेने की क्षमता रखता है ।

विविधता ( Versatility )

कम्प्यूटर की सहायता से विभिन्न प्रकार के कार्य संपन्न किये जा सकते है । आधुनिक कम्प्यूटरों में अलग – अलग तरह के कार्य एक साथ करने की क्षमता है ।

पुनरावृत्ति ( Repetition )

कम्प्यूटर को आदेश देकर एक ही तरह के कार्य बार – बार समान विश्वसनीयता और तीव्रता से कराये जा सकते हैं ।

स्फूर्ति ( Agility )

कम्प्यूटर एक मशीन होने के कारण मानवीय दोषों से रहित है । इसे थकान तथा बोरियत महसूस नहीं होती है और हर बार समान क्षमता से कार्य कर सकता है ।

गोपनीयता ( Secrecy )

पासवर्ड ( Password ) के प्रयोग द्वारा कम्प्यूटर के कार्य को गोपनीय बनाया जा सकता है । पासवर्ड के प्रयोग से कम्प्यूटर में रखे डाटा और कार्यक्रमों को केवल पासवर्ड जानने वाला व्यक्ति ही देख या बदल सकता है ।

कार्य की एकरूपता ( Uniformity of Work )

बार – बार तथा लगातार एक ही कार्य करने के बावजूद कम्प्यूटर के कार्य की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है ।

Check Also

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ

चौथी पीढ़ी की भाषाएँ ( Fourth Generation Languages – 4th GL ) तीसरी पीढ़ी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *