Tuesday , 16 July 2019
Home / करियर / UPSC Recruitment 2019: Huge Notification For Multiple Posts Announced

UPSC Recruitment 2019: Huge Notification For Multiple Posts Announced

Upsc job

संघ लोक सेवा आयोग ने सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को देश के प्रमुख संगठन का एक हिस्सा बनने के लिए कई भर्तीयों के लिए अधिसूचनाएं जारी कर रहा है।

UPSC Recruitment 2019:
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट परीक्षा, 2019 के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है।

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार समय सीमा से पहले पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल, 2019, शाम 6 बजे तक है।

UPSC Vacancy Details for Combined Geo-Scientist and Geologist Exam 2019

पद का नाम – संयुक्त भू-वैज्ञानिक ( Combined Geo-Scientist ), भूवैज्ञानिक परीक्षा ( Geologist Examination )
कुल पद – 106

श्रेणी I: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, मंत्रालय में पद

(i) Geologist, Group A: 50
(ii) Geophysicist, Group A: 14
(iii) Chemist, Group A: 15

श्रेणी II: केंद्रीय भूजल बोर्ड, जल संसाधन मंत्रालय में पद

(i) Junior Hydrogeologists (Scientist B), Group A : 27

आयु सीमा 01 जनवरी 2019 तक है।
भूविज्ञानी और भूभौतिकीविद् और रसायनज्ञ (समूह ‘ए’) के पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

जूनियर हाइड्रोजियोलॉजिस्ट (साइंटिस्ट बी) (ग्रुप ए) के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

योग्यता
परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करें।

Geologist Group ‘A’ in Geological Survey of India: इस पद के लिए उम्मीदवार को भूवैज्ञानिक विज्ञान या भूविज्ञान या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान या भू-अन्वेषण या खनिज अन्वेषण या इंजीनियरिंग भूविज्ञान या समुद्री भूविज्ञान या पृथ्वी विज्ञान और संसाधन प्रबंधन या समुद्र विज्ञान और तटीय क्षेत्रों के अध्ययन या पेट्रोलियम जियोसाइंस या पेट्रोलियम में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त होनी चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अन्वेषण या जियोकेमिस्ट्री या भूवैज्ञानिक प्रौद्योगिकी उपाधि प्राप्त हो।

Geophysicists Gr ‘A’ in Geological Survey of India: इस पद के लिए उम्मीदवार के पास फिजिक्स या एप्लाइड फिजिक्स या एमएससी (जियोफिजिक्स) या इंटीग्रेटेड एमएससी (एक्सप्लोरेशन जियोफिजिक्स) या एमएससी (एप्लाइड जियोफिजिक्स) या एमएससी (मैरीन जियोफिजिक्स) या एमएससी (टेक) (एप्लाइड जियोफिजिक्स) होना चाहिए। ) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से।

Chemists Gr ‘A’ in Geological Survey of India: उम्मीदवार को M. Sc प्राप्त होना चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान या एप्लाइड रसायन विज्ञान या विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में।

Junior Hydrgeologists (Scientist B), Group ‘A’ in Central Ground Water Board: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भूविज्ञान या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान या समुद्री भूविज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए वह जल विज्ञान में मास्टर डिग्री के अधिकारी हो सकते हैं।

शारीरिक मानक
20 मार्च, 2019 को भारत के राजपत्र में संयुक्त भूविज्ञानी और भूविज्ञानी परीक्षा, 2019 के लिए नियमों के परिशिष्ट- II में दिए गए विनियमों के अनुसार, परीक्षा में प्रवेश के लिए शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथि
Last Day to Withdraw Form: April 23, 2019
परीक्षा के प्रारंभ की तिथि: 28 जून, 2019

UPSC Recruitment 2019.PDF

Check Also

RPF Logo

RPF Constable Group C & D result 2019 declared; check results here

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कॉन्स्टेबल ग्रुप C और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *